logoggplyjdp1.jpg

Diploma in Costume Design and Dress Making

Opening year
1995-96
Qualification 10th
Selection Merit Basis
System Semester System
Intake
30 Seat with Reservation

 

Faculty Detail

S.No. Name Post Qualification
01 Arunesh Atmapoojya I/C H.O.D & Lecturer M.Sc.
02 Smt. Vinita Soni Lecturer B.A. 
03 Ms. Preeti Dewangan Lecturer M.Sc.
04 Ms. Bharti Dewangan Lecturer B.A. 
05 Ms. Jyoti Meshram Technician B.A. 
06 Shri R.P.Sahu Technician  

 

Diploma in Costume Design and Dress Making

Opening year
1995-96
Qualification 10th
Selection Merit Basis
System Semester System
Intake
30 Seat with Reservation

 

Faculty Detail

S.No. Name Post Qualification
01 Arunesh Atmapoojya I/C H.O.D & Lecturer M.Sc.
02 Smt. Vinita Soni Lecturer B.A. 
03 Ms. Preeti Dewangan Lecturer M.Sc.
04 Ms. Bharti Dewangan Lecturer B.A. 
05 Ms. Jyoti Meshram Technician B.A. 
06 Shri R.P.Sahu Technician  

 

कास्टूम डिजाईन एंड ड्रेस मेकिंग

फैशन डिजाइनर एक आकर्षक कैरियर हैए लेकिन लोगों की बदलती माँग और बढ़ती प्रतिस्पर्धा की दौड़ में खुद को आगे बनाए रखने के लिए यह पेशा जबर्दस्त परिश्रम माँगता है। फैशन डिजाइनर की वास्तविक प्रोफाइल क्या है यदि सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह कपड़े और परिधानों द्वारा किसी व्यक्ति को अच्छा दिखाने का एक रास्ता अथवा माध्यम है। एक फैशन डिजाइनर कपड़े का फेब्रिकए टेक्सचरए कलरकोड असेसरीज सहित परिधान के बारे में सोचता हैए योजना बनाता है और इसे आकार देता है। फैशन का मतलब केवल नए डिजाइन किए हुए कपड़े नहीं बल्कि उसे पहनने के सलीके से लेकर उसमें लगने वाली एसेसरीज आदि भी फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र में आता है। फैशन डिजाइनिंग वर्तमान समय में सबसे ज्यादा ग्लैमर प्रोफेशनल है इसलिए फैशन डिजाइनिंग में अच्छा कैरियर के अवसर हैं।
फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद रोजगार के बहुंत अच्छे अवसर है द्य शासकीय कन्या पोलिटेक्निक जगदलपुर में थ्री ईयर डिप्लोमा ए श्कास्टूम डिज़ाइनिंग एंड ड्रेस मेकिंगश् विभाग है जहाँ पर छात्राओं को ड्रेस डिजायनिंग की ट्रेनिंग दी जाती है इस विभाग केए पास आउट छात्राओं में से कुछ ने जगदलपुर में बुटिक खोलें है जैसे दृ तुलिका बुटिकएख़ुशी बुटिक ए दिवा बुटिक ए चेतना बुटिक आदि यहाँ पर स्वयंम अपना बिजिनेस खोल कर दूसरों को भी रोजगार दे रहें है द्य कुछ पास आउट छात्राए शाण्कन्या पोलिटेक्निक में विभाग श्कास्टूम डिज़ाइनिंग एंड ड्रेस मेकिंगश् में श्रीमती संगीता गुप्ता एश्रीमती विनीता जैन एकुण्प्रीती ए कुण्ज्योति मेश्राम व्याख्याता के पद पर कार्य कर रहें है द्य जो भी छात्राएं यहाँ से पढाई की है उनमे से अधिकतर लोग जॉबएअपना बिजीनेस एटेलरिंग वर्कए ट्रेनरए व्याख्याता है और दस हजार से पचास हजार रूपये तक प्रति माह कमातीं हैद्य क्रिएटिव लोगों के लिए अवसरों की कमी नहीं है द्य डिजानिंग का कार्य काफी चकाचौंध भरा होता है यहाँ कुछ नया करने की चुनौती होती है
शास. कन्या पोलिटेक्निक जगदलपुरए श्कास्टूम डिज़ाइनिंग एंड ड्रेस मेकिंगश् विभाग में ट्रेनिंग के दौरान बेसिक टेक्निक ऑफ़ कन्सट्रक्टरए फैब्रिक आर्नामेंट टेक्निकएफैशन ड्राविंगएचिल्ड्रन गार्मेंटएलेडिस गार्मेंटए मेंस वेयर इन्फेंट क्लोदिंगए ड्राफ्टिंग एकटिंग ए बेसिक ड्राफ्टिंग एंड कटिंग के लिए पैटर्न तैयार करनाए हैण्ड एम्ब्राएडरी मशीन एम्ब्राएडरी एट्रेडिशनल एम्ब्राएडरीए फैशन शो एपर्सनालिटी डवलपमेंटए डिजाइनरों पर फेब्रिक्स और कटिंग जानकारीए फ्लैट पैटर्न और ड्रेपिंगए एडवांस डिजानिंगए एसेसरीज;बैगएज्वेलरीएहेड गियर एबेल्ट द्ध डिजानिंग एहिस्टोरिकल कास्टूमए कपड़ों की उचित आकार में फिटिंग्स की जानकारी दी जाति है द्य प्रोजेक्ट वर्क करवाया जाता है द्यसमय समय पर मार्केटए कोसा सेंटर एनगरनार एजेल की विजिट कराई जाति है
परिधान तैयार करने के लिए कपड़ा खरीदने से लेकर फिनिशिंग तक के हर पहलू ए कैसा कपड़ा होए उसका टेक्सचर और कलर क्या होए उसके साथ लगने वाले और आइटम कैसे होंए की जानकारी दी जाती है। ताकि जब ड्रेस बन कर तैयार हो तो कुछ खास होए लागत तार्किक हो और वह बाजार और चलन के अनुरूप हो। यह तभी संभव हैए जब कपड़े की बनावट.बुनावटए रंगए चलन इत्यादि की जानकारी हो।

युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर

फैशन डिजाइनिंग व्यावहारिक कला का एक रूप है जो हमारे कपड़ोंए एसेसरीज और जीवनशैली में निखार लाती है। फैशन डिजाइनिंग में कपड़ों से लेकर ज्वैलरी तथा पर्स से लेकर शूज तक सभी चीजें आती हैं। डिजाइनर अपने ग्राहक वर्ग की रुचि और जरूरत को समझकर अपने डिजाइन को मौसम और ट्रेंड के मुताबिक मार्केट में उतारता है। आज फैशन जगत में डिजाइनरों की बहुत माँग है। फैशन डिजाइनिंग में क्रिएटीविटी की माँग होती है। फैशन का मतलब केवल नए डिजाइन किए हुए कपड़े नहीं बल्कि उसे पहनने के सलीके से लेकर उसमें लगने वाली एसेसरीज आदि भी फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र में आती है एक फैशन डिजाइनर कपड़ों के फैब्रिकए टेक्सचरए कलर कोडए एक्सेसरीज सहित परिधान के बारे में सोचता हैए योजना बनाता है और आकार देता है। शाण् कन्या पोलिटेक्निक जगदलपुरए श्कास्टूम डिज़ाइनिंग एंड ड्रेस मेकिंगश् विभाग में छात्राओं को ड्रेस डिजायनिंग और ऐसेसरी डिजायनिंग इत्यादी की ट्रेनिंग दी जाती है अगर आप में भी लोगों को सुंदर बनाने का जुनून है तो श्कास्टूम डिज़ाइनिंग एंड ड्रेस मेकिंगश् का क्षेत्र आपका इंतजार कर रहा है।
आज हर कोई फैशन के पीछे भाग रहा है और लोगों की पसन्द को देखते हुए फैशन के क्षेत्र में नित नए परिवर्तन और प्रयोग हो रहे हैं। इन्ही परिवर्तनों और प्रयोगों को देखते हुए फैशन डिजाइनर की मांग धीरे.धीरे बढती जा रही है क्योंकि फैशन डिजाइनिंग वर्तमान समय में सबसे ज्यादा ग्लैमरस प्रोफेशन माना जाता है इसलिए फैशन डिजाइनिंग में अपना भाग्य आजमाने के अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। शाण् कन्या पोलिटेक्निक जगदलपुरए विभाग श्कास्टूम डिज़ाइनिंग एंड ड्रेस मेकिंगश् से विभिन्न क्षेत्रों जैसे फैशन मार्केटएफैब्रिक प्रोडक्शन डिजाइनिंगए फैब्रिक प्रोडक्शन प्लानिंगए फैशन मिडियाए क्वालिटी कंट्रोलए फैशन कंशलटेंटए फैशन आइडियासएपर्सनल डिजाइनरएप्रोडक्शन पैटर्न मेकरए पैटर्न कोआर्डिनेटर ए शो रूम सेल्स रिप्रेजेंटेटिव एलेस्ट्रेटरएकटिंग मास्टर एकटिंग असिस्टेंटए गारमेंट कंम्पनीए टेक्सटाइल मील एफैशन को.ऑर्डिनेटरए फैशन शो ऑर्गेनाइजरए गारमेंट स्टोर चेनए बुटीकए फैशन मिडिया हाउसए इन्फेंट कास्टूम डिजाइनरएचिल्ड्रन कास्टूम डिजाइनर ए मेंस कास्टूम डिजाइनर ए लेडिस कास्टूम डिजाइनर ए एसेसरीज डिजाइनरए फैशन एक्सेसरीज डिजाइन ए स्केचिंग असिस्टेंटए ड्रेसमेकरए फैशन टीचर आदि में अपना कैरियर बनाया जा सकता है।
प्रतिस्पर्धा के दौर में ज्ञान के साथ पहनावे के प्रति सजगता बढ़ी है। मामला बच्चों की बर्थ.डे पार्टी का हो या शादी समारोह काए अब वो दिन लद गए जब कुछ भी पहन लिया जाता था। कास्टूम डिजाइनिंग के दौर में लड़कियाँ ही नहींए लड़के भी अपने कपड़ों के प्रति सजग रहने लगे हैं। लड़कियों में कास्टूम डिजाइनिंग कोर्स के प्रति रुचि बढ़ती जा रही है।

About Ggpolyjdp

The institute lies in a place of very high cultural heritage importance and a special geographical position on the map , BASTAR . Bastar is famous not only in the nation but its fame has taken it to a level of international importance where this world recognizes Bastar due to its varied cultural heritage.... Read More

Contact Us

Govt. Girls Polytechnic Jagdalpur Kalipur Road, Dharampura No-2, Jagdalpur (Bastar) Chhattisgarh- 494001 India

✆ 07782-229240

✆ 07782-229230

ggpoly@gmail.com

 

Our Location

© Govt. Girls Polytechnic Jagdalpur. All Rights Reserved. Powered By Global Vision

Search